NCC Full Form । NCC की फुल फॉर्म क्‍या हैं

यदि आप भी NCC Full Form और उससे संबंधित जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इस में में आपको NCC क्‍या हैं। NCC की फुल फॉर्म क्‍या होती हैं। तथा NCC कैंसे करे इत्‍यादि के बारे में जानकारी आपको इस पोस्‍ट में मिलेगी यदि आप भी NCC से संबंधित जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हो तो इस पोस्‍ट को पूरा पढि़ये। तो चलिए पोस्‍ट को शुरू करते हैं- 


NCC Full Form । NCC की फुल फॉर्म क्‍या हैं
NCC Full Form


NCC Full Form । NCC की फुल फॉर्म क्‍या हैं

N - National 

C - Cadet 

C - Corps


NCC की फुल फॉर्म - National Cadet Corps होती हैं। एनसीसी को हिंदी भाषा में राष्‍ट्रीय छात्र सेना या नेशनल केडिट कोर कहते हैं। NCC का मुख्‍यालय दिल्‍ली में हैं। एनसीसी भारत में एक स्‍वैैैैैच्‍छिक संगठन हैं। NCC मुख्‍य रूप से पूरे भारत में हाईस्‍कूल और इंटरमिडियट और कालेजों में कैैडेंटों की भर्ती करवाता हैं। और यह साथ ही साथ छोटे हथियांरोें और पेरेडों में बुनियादों में सैन्‍य प्रशिक्षण देना का काम करता हैं। 


एनसीसी क्‍या होता हैं

जैसा की हम आपको बता चुुुके हैं कि NCC की फुल फॉर्म नेशनल केडिट कोर होती हैं। अब हम आपको बतायेगे कि एनसीसी क्‍या हैं। तो आपको बंता दे कि एनसीसी भारत का Military Cadet Corps हैंं। जोकि कॉलेज और स्‍कूल के विधार्थीयों को सैन्‍य प्रशिक्षण देने का काम करता हैं।

एनसीसी में सेना, नौसेना, वायुसेना आदि सेवाए शामिल होती हैं। NCC का उदृेृेश्य छात्रों को अनुशासित और देेेेेशभक्‍त नागरिक बनाना हैं। एनसीसी का हेेेेेेेडक्‍वाटर दिल्‍ली में हैं। और एनसीसी के निदेशालय  भारत के विभिन्‍न राज्‍यों में हैं। 


एनसीसी कैसे जॉयन करे

यदि आप NCC जॉयन करना चाहता हैं तो सबसे पहले आप अपने स्‍कूल या कॉलेज के NCC अध्‍यापक से संर्पक करे। अगर आप NCC Join करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक छोटा-सा Physical Test देना होगा। और इसके लिए आपको एक फॉर्म भी भरना होगा। 

ये सारी इनफॉरमेशन कम्‍पीलिट करने के बाद आपकी NCC की ट्रेंनिग स्‍टार्ट हो जायेगी। और आपके स्‍कूल में एनसीसी का कोर्स उपलब्‍ध नहीं हैं तो आप अपने आस-पास के स्‍कूल में प्रवेश ले सकते हैं। और एनसीसी को जॉयन कर सकते है। 

NCC में 2 डिवीजन होती हैं First Junior Division और Second Senior Division । इन दोनो डिवीजनों में  से किसी एक डिवीजन को आपको दिया जाता हैं। इन डिवीजनों का जाॅॅॅयन आपकी उम्र और क्‍लास के हिसाब से होता हैं। 


एनसीसी प्रमाण पत्र के फायेदे

यदि आप भी एक NCC के स्‍टूडेंट हो तो आपके मन में भी यह सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा कि आखिर NCC करने के क्‍या फायेदे हैं ताे मेंं आपको NCC प्रमाण पत्र के फायेदे बताता हैं- 

  • NCC Cadet को राज्‍य और केंद्र सरकार की नियुक्‍ति में प्राथमिकता मिलती हैं। 
  • NCC  का सी प्रमाण पत्र प्राप्‍त कैडेटो  को इंडियन मिलेट्री एकेडमी में 64 सींटे रिजर्व होती हैं।
  • NCC  बी या सी प्रमाण पत्र प्राप्‍त कैडेटो को शॉर्ट सर्विस कमीशन में सीडीएस की लिखित परीक्षा नहीं देनी होती हैं।
  • NCC  प्राप्‍त कैडेटो के लिए नेवी के हर कॉर्स में 6 सीट और एयरफॉर्स में 10 फीसद की छूट हर कॉर्स में होती हैं।


ये भी पढे़---

BSC Full Form । BSC की फुल फॉर्म क्‍या होती है

ITI Full Form ।  ITI  की फुल फॉर्म क्‍या है




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ